Backlink Kaise Banaye? – (Beginner Guide in Hindi 2021)

क्या दोस्तों आप भी यह जानना चाहते है की आखिर अपनी website के लिए backlink kaise banaye ? अगर हां तो दोस्तों आज का हमारा यह article आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला हैं क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे की आप कौन-कौन सी activities के जरिये अपने ब्लॉग के लिए backlinks बना सकते है, तो चलिए शुरू करते हैं।

Backlink क्या है?

किसी एक website को दूसरी website से link करना ही backlink कहलाया जाता है। backlink मुख्य प्रकार से 2 तरह की होती है :-

  • dofollow
  • no follow

dofollow backlink – यह वो backlink होती है जिसे google का bot आपकी website की ranking के लिए consider करता हैं। और दूसरी तरह से आप कह सकते हैं इस backlink को google का bot follow करता है, dofollow backlink हमारी website की रैंकिंग के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और यह कम से कम हमारी website पर 70% backlink dofolow तो होनी चाहिए।

nofollow backlink – यह वो backlink होती हैं जिसे google का bot website की ranking के लिए consider नहीं करता हैं, और इससे हमारी website की ranking में ज्यादा सुधार भी नहीं आता है। पर हमें यह backlinks तब भी बनानी होती है ताकि google को यह ना लगे की हम लोगो से backlink purchase कर रहे है वो भी dofolow और इससे google हमारी website को spam site में भी डाल सकता है।हमारी website पर nofollow backlink 30 % होनी चाहिए।

चलो अब सीधा मुद्दे की बात करते है की हम high quality backlinks kaise banaye

1. quality content publish कर के

दोस्तों अगर आप अपनी website पर quality articles publish कर रहे हो जो आपके user के लिए काफी helpful हैं, तो आप इसके जरिये अपनी वेबसाइट के लिए आसानी से बैकलिंक्स create कर पाने में सक्षम होंगे, वो कैसे ? तो देखिये जब भी कोई दूसरा शक्श जिस विषय पर आपका ब्लॉग है अगर वो भी उसी विषय से सम्बंधित जानकारी अपनी website पर दे रहा है तो वह आपको external link जरूर देगा ताकि उसके users को भी आपके blog को पढ़कर काफी help मिले।

2. guest posting कर के

अपनी website के लिए high quality backlinks बनाने के लिए guest posting आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें आपको करना ये होता हैं की जिस भी niche से सम्बंधित आपकी website हैं जैसे की – sports , technology इत्यादि आपको same ऐसी ही अपनी niche से सम्बंधित दूसरी websites ढूंढ़नी पढ़ती है और उनको contact करना होता है की आप उनके लिए एक blog लिखने को तैयार हैं पर बदले में वह आपको उसी ब्लॉग में backlink दे।

guest posting website ढूंढने के लिए आप गूगल में जाकर सीधा अपनी niche का नाम और उसके आगे guest posting sites लिख कर search कर सकते है जैसे की – “sports” guest posting sites बस इतना करते है आपके सामने कुछ results आएंगे उनमे से किसी भी website पर click कीजियेगा फिर वहा पर आपको ढेर सारी lists मिल जाएँगी।

3. web 2.0 के जरिये –

इसमें दोस्तों आपको अपनी एक दूसरी website बनानी पढ़ती है, और उसमे कुछ blogs लिख कर आपको अपनी main site को link करना होता है। दूसरी website बनाने से मेरा मतलब हैं free website बनानां, आपको पता होगा की blogger पर हम फ्री में ब्लॉग्गिंग कर सकते है
और ब्लॉगर के साथ-साथ ऐसे कई websites और जहा हम free में अपनी website बना सकते है जैसे की –
wix
tumblr
sites.google.com , इत्यादि

तो बस आपको करना ये होगा की जितनी भी अच्छी quality की web 2.0 sites आपको वहा पर अपनी एक site बनानी है और वहा पर आप चाहे तो खुद एक अच्छा सा blog लिखकर publish कर सकते है नहीं तो content spinner tools की मदद से आप वहा spin content भी लिख सकते है। बस इतना करते ही आप अपनी main site को वहा link कर दीजिएगा और फिर आपको वहा से एक do-follow backlink मिल जायेगा।

4. blog commenting के जरिये

इसमें दोस्तों आपको अपनी niche से सम्बंधित दूसरी websites ढूंढ़नी होती है और उनके blogs में जाकर comment करना होता है।

नीचे दिए गए screenshot में आप देख सकते है की आपको comment करने से पहले क्या-क्या चीजे fill करनी होंगी तो सबसे पहले आपको एक box दिख रहा होगा उसमे आपको अपना कोई भी अच्छा सा comment लिखना है जैसे की – “nice blog, I really loved it” फिर उसके बाद नाम वाली जगह पर आपको अपना नाम लिखना होगा, email वाली जगह पर अपना email aadress और अंत में website address में अपनी website का पूरा नाम।

blog commenting kaise kare

बस इतना करते ही आपको फिर submit comment वाले button पर click कर देना है, जब उस website का author आपके comment को approve कर देगा तो फिर वह comment उस site पर आपको दिखने लग जाएगी और आपका वहा से dofolow backlink मिलने के ज्यादा chances तो नहीं रहेंगे पर हां आपको वहा से nofollow backlink जरूर मिलेगा।

उप्पर मैंने आपको बताया भी था की हमें सारे ही backlinks dofollow नहीं बनाने है कुछ nofollow भी बनांने है ताकि हमारी website को spam website में consider ना किया जाये।

5. image submission के जरिये

अगर आप अपने blogs में अच्छी quality की images use करते है, तो आप उसके जरिये भी अपनी website के लिए backlinks बना सकते है। इसमें बस आपको करना ये होता है की आपको image submissions वाली websites पर अपना account बनाना होता है और उसके बाद वहा पर अपनी images को upload कर के अपनी website का link देना होता है।

निचे दी गयी list image submission sites की आप इन sites पर जाकर अपनी website की images को submit कर के backlinks ले सकते है।

1 http://www.dayviews.com
2 http://www.blujay.com
3 http://www.iforce.co.nz
4 http://www.photosig.com
5 http://www.twitxr.com
6 http://www.artlimited.net
7 http://www.fotobabble.com
8 http://www.woophy.com
9 http://www.storeboard.com
10 http://www.smugmug.com
11 http://www.chevereto.com
12 http://www.imgsrc.ru
13 http://www.imgfave.com
14 http://www.gifboom.com
15 http://www.stipple.com

6. video submission के जरिये

अगर आप अपनी website में अपनी खुद की videos भी use करते है तो high quality backlinks gain करने के लिए आप video submission भी कर सकते है, इसमें आपको सबसे पहले video submission वाली sites में अपना account बनानां होता है फिर अपनी website की videos को upload कर के अपनी website के url को insert करना होता है।

video submission website lists :-

https://www.vimeo.com/
https://www.dailymotion.com
https://www.myspace.com
https://www.liveleak.com/
flickr.com
dropshots.com

7. pdf submission और ppt submission के जरिये

आप अपने ब्लॉग की ppt या pdf बनाकर भी एक अच्छी quality की backlink ले सकते है। इसमें बस आपको high authority pdf और ppt submission sites में जाकर अपना account बनाना है और फिर उसके बाद वहा अपने ब्लॉग की ppt या pdf submit कर देनी है।
यहां से आपको ज्यादातर dofolow backlink मिलने के chances होते है जिससे की आपकी website की ranking improve होती है।

ppt और pdf submission करने के लिए authority sites की list :-

https://www.4shared.com/
https://www.wattpad.com/
https://www.zippyshare.com/
http://www.filefactory.com/
https://www.smashwords.com/
https://www.pearltrees.com/
http://www.authorstream.com/
http://www.freepdfhosting.com/
https://www.slideserve.com/
https://www.pdfhost.net/
https://www.pinpdf.com/

Backlink बनाते वक्त हमें क्या ध्यान में रखना चाहिए ?

दोस्तों backlink बनाते वक्त आपको यह ध्यान में रखना चाहिए की जिस website से आप backlink लेने जा रहे है वह एक अच्छी auhority site हैं या नहीं और uska spam score कितना है।

तो दोस्तों यह पता करने के लिए आपको एक chrome extension की हेल्प लेनी है जिसका नाम है moz bar उसे install करते ही आप जिस भी website पर जायेंगे तो वह आपको उस website का DA (domain authority PA (Page authority) और spam score दिखायेगा।

तो देखिये जिस website का DA कम से कम 50 तक हो और उसका spam score कम से कम 4 % हो आपको केवल उसी website पर अपनी website के लिए backlink बनाना है।

Backlink बनाने से हमें क्या फ़ायदा होता है ?

दोस्तों backlink बनाने से हमारी website को काफी तरह से फ़ायदा होता है जैसे की :-

1 ranking improve होना – दोस्तों अच्छी quality की backlinks बनाने से हमारी website की रैंकिंग improve होती है और हम अपनी website पर traffic ला पते है और उसके माध्यम से हम ads या फिर affiliate के माध्यम से earning करते है।

2 brand awareness – दोस्तों backlink बनाने से हमारी website की brand awareness भी होती हैं जिससे लोगो को पता चलता हैं की हम website के माध्यम से लोगो को किस तरह का content या फिर कहे की किस तरह की service लोगो को provide करते है।

3 traffic लेन में सहायक – दोस्तों backlink बनाने से आपको एक फायदा ये भी होता है की जिस website पर आपने backlink बनाई है वहा से आपको कुछ प्रतिशत traffic भी मिल जाता है जिसे हम referal traffic कहते है।

conclusion

दोस्तों आज के इस article में हमने पढ़ा की backlinks क्या होती है इसके कितने प्रकार हैं और हम किस तरीके से backlink बना सकते हैं अगर आपको हमरा यह article पसंद अयया है तो हमें नीचे comment कर के जरूर बताइयेगा।

About The Author

Reply